अमेरिका में कोरोना के मामले 1.45 करोड़ से अधिक

वाशिंगटन: अमेरिका में एक भयावह स्तर को छूते हुए कोविड-19 मामलों की संख्या 1.45 करोड़ को पार कर गई है। जबकि यहां इस वायरस से हुई मौतों की संख्या 2 लाख 81 हजार से ज्यादा है। रविवार को जॉन हपकिन्स विश्वविद्यालय ने अपने नवीनतम अपडेट में ये जानकारी दी।

रविवार को अपने नवीनतम अपडेट में, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने खुलासा किया कि अमेरिका में कुल मामले और मौतें क्रमश: 14,575,623 और 281,134 पहुंच गई है।

शुक्रवार को, अमेरिका में 225,201 नए कोविड-19 के मामले सामने आए, जो देश में महामारी की शुरूआत के बाद से सबसे अधिक दैनिक वृद्धि है।

1 दिसंबर को, अमेरिका ने दैनिक मामलों का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। उस दिन यहां 196,227 नए मामले सामने आए थे और अस्पताल में भर्ती होने वलों की संख्या पहली बार 100,000 से अधिक हो गई थी।

कैलिफोर्निया सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्य है। रविवार रात से यहां एक नया आदेश लागू होगा जिसके तहत लोगों को घर में रहना होगा, क्योंकि राज्य के कई हिस्सों में आईसीयू की क्षमता 15 प्रतिशत से कम हो गई है।

नवीनतम आईसीयू आंकड़ों के आधार पर, 11-काउंटी दक्षिणी कैलिफोर्निया क्षेत्र में लॉस एंजिल्स काउंटी और सेंट्रल कैलिफोर्निया में सैन जोकिन घाटी क्षेत्र शामिल हैं। इन इलाकों में आईसीयू की क्षमता 15 प्रतिशत से नीचे गिर गई है। कैलिफोर्निया के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में ये बात कही।

अपनी नवीनतम साप्ताहिक रिपोर्ट में, सीडीसी ने चेतावनी दी कि अमेरिका में कोविड-19 का प्रसार लगातार बढ़ रहा है।

महामारी नियंत्रण के लिए सीडीसी ने फेस मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग और गैर-आवश्यक आउटडोर स्थानों पर जाने से बचने सहित कई उपायों पर प्रकाश डाला।

दुनिया में इस महामारी के चलते हुईं कुल मौतों में से 18 फीसदी केवल अमेरिका में हुईं हैं।

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This